ब्लॉग क्या है (What Is a Blog)

What Is a Blog(ब्लॉग क्या है)

bloggingहम हमेशा अपने आस पास ,खबरों में या इन्टरनेट पर BLOG (ब्लॉग), Blogger(ब्लॉगर) एवं Blogging(ब्लॉगिंग) शब्द के बारे में सुनते रहते है। पर अपने क्या कभी यह सोचा है यह ब्लॉग आखिर होता क्या है? साधारण तौर पर हम हम यह जानते है कि ब्लॉग एक प्रकार का वेबसाइट होता है जो काफी हद तक सही भी है। परन्तु एक वेबसाइट एवं एक Blog में कुछ बेसिक अंतर भी होता है। तो आइये हम यह समझने की कोशिश करते है की ब्लॉग क्या है(What is a blog)?

Blog(ब्लॉग)

ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होता है जो Weblog का संक्षिप्त संस्करण है। यह एक डायरी अथवा पत्रिका की तरह का वेबसाइट होता है जिसमे तिथि के क्रमानुसार entries एंट्रीज़ होती है जो कि Post कही जाती है। एक ब्लॉग आम तौर पर बार बार और नियमित रूप से अद्यतन किया जाता है। इसमें सबसे नवीन Post सबसे पहले दिखाई देता है। ब्लॉग किसी भी Subject पर हो सकता है। यह Personal, व्यवसायिक अथवा राजनीतिक भी हो सकता है। यह दुनिया के लिए अपने आप को व्यक्त करने के लिए, अपने विचारों और अपनी भावनाएं साझा करने के लिए एक जगह है। हर ब्लॉग में एक Comment Area (टिप्पणी क्षेत्र) होता है जो ब्लॉग के Users से सीधे संपर्क करने का एक प्रभावी माध्यम है।
इस प्रकार हम कह सकते है कि एक ब्लॉग

blog

blog

·         एक ब्लॉग वेबसाइट का एक प्रकार है जो प्रविष्टियों को कालानुक्रमिक क्रम में प्रदर्शित है।
·         यह एक ऑनलाइन पत्रिका या डायरी के रूप में लगता है।
·         यह नियमित रूप से अद्यतन किया जाता है।
·         ब्लॉग में आमतौर पर लोगों को टिप्पणी करने के लिए या ब्लॉग पोस्ट का जवाब के लिए एक क्षेत्र होता है।

Blogger(ब्लॉगर)

Blogger एक व्यक्ति या व्यक्तिओं का समूह होता है जो एक ब्लॉग के लिए सामग्री(Post) लिखता है।

Blogging(ब्लॉगिंग)

एक ब्लॉग के लिए एक पोस्ट(Post) लिखने की कार्रवाई अथवा एक ब्लॉग के प्रबंधन के लिए जो कार्य किया जाता है उसे Blogging कहते है।

ब्लॉग का फायदा क्या है(What is the uses of blog)

किसी भी ब्लॉग से एक ब्लॉगर अपने विचारों को सबके सामने प्रकट करता है। ब्लॉग एक माध्यम होता है जिससे कोई व्यक्ति अपने ज्ञान , विचार अथवा जानकारी को पूरी दुनिया से Share करता है। साथ ही साथ उसे पढने वाला भी उसपर अपनी टिप्पणी प्रकट कर सकता है। ब्लॉग से आप पैसे भी कम सकते है। अगर आपके ब्लॉग पर Daily Visitors की संख्या अधिक है तो आप अपने ब्लॉग से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

ब्लॉग की बनावट (Blog Design)

blog-layouts

blog-layouts

ब्लॉग भी एक वेबसाइट ही होता है एवं इसे आप कई प्रकार से Design कर सकते है। लेकिन सामान्यतः एक ब्लॉग के Structure को आप चार भागों में बांट सकते है।
1.  Header
2.  Main Contant
3.  Sidebar
4.  Footer

blog-design

blog-design

इसमें Header में ब्लॉग tital होता है। Main Contant सेक्शन में तिथि के क्रमानुसार Articles या Post होता है। उसके बाद Sidebar और Footer हटा है जिसमे महत्वपूर्ण Links और Subscribe Options होते है।

Get more stuff like this

Subscribe to our mailing list and get interesting stuff and updates to your email inbox.

Leave a Comment

Get more stuff like this
in your inbox

Subscribe to our mailing list and get interesting stuff and updates to your email inbox.