समान्यत: हम लोग अपने Smartphone के कैमरे का प्रयोग फोटो खिचने के लिए करते है। पर क्या अपने ये सोचा है की हम इसका इस्तेमाल Image लेने के साथ-साथ और भी प्रकार से कर सकते है?

iphone-338964_640

Smartphone के कैमरे का प्रयोग नीचे दिये गए विभिन्न प्रकारो से भी किया जा सकता है। जिससे आप अपने स्मार्ट फोन की उपयोगिता बढ़ा सकते है।

  • वेबकैम(Webcam) की तरह

अगर आप अपने Smartphone पर इंटरनेट का प्रयोग करते है तो आप अपने फोन के Front Camera को वेबकैम की तरह Use कर के Facebook, Skype और अन्य Messenger सर्विस से Video Chat कर सकते है।

आप अपने पुराने कम्प्युटर को भी स्मार्टफोन से कनैक्ट कर के स्मार्टफोन के कैमरे को वेबकैम की तरह प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आपको वेबकैम एप्लिकेशन की आवश्यकता होगी जो लगभग हर स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। आपको App store से उसे Download और Install करना होगा।

  • यादगार या स्मृति (Memory)

Smartphone के Camera से आप आप अपने जीवन के यादगार पालो को फोटो के रूप मे सहेज कर रख सकते है। साथ ही साथ आप उससे यह भी पता कर सकते है कि यह फोटो किस Date का है। इस प्रकार आप इसका इस्तेमाल Memory के रूप मे कर सकते है।

  • स्कैनर कि तरह

आप अपने Smartphone के कैमरा को स्कैनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फोन पर Scanner App इन्स्टाल करना होगा, जो लगभग हर स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। आपको App store से उसे Download और Install करना होगा। इससे आप किसी भी डॉकयुमेंट को स्कैन, शेयर या अलग-अलग फ़ारमैट में सेव भी कर सकते है।

  • सुरक्षा के लिए

सुरक्षा के लिए भी स्मार्टफोन के कैमरा का प्रयोग किया जा सकता है। आप अपने Smartphone के कैमरा से किशि व्यक्ति विशेष की संदिग्ध गतिविधियों को रिकॉर्ड कर सकते है। आप इससे किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान आदि का फोटो अथवा विडियो Capture कर के साक्ष्य के रूप में भी उनका इस्तेमाल कर सकते है।

  • Printed Book के Images को Edit करने के लिए

आजकल Printed Books के Images को Capture करके उनके Text को Editable बनाने में भी स्मार्टफोन के कैमरा का प्रयोग खूब हो रहा है। इसके लिए आपको अपने फोन पर OCR App इन्स्टाल करना होगा, जो लगभग हर स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। आपको App store से उसे Download और Install करना होगा।

  • Emergency Mirror के रूप मे

कभी कभी हम अपने घर से बाहर रहते है और हुमे अपने Face को देखने अथवा अपने बाल सही करने की जरूरत महसूस होती है। इस परिस्थिति में हम अपने स्मार्टफोन के कैमरा को Emergency Mirror के रूप में प्रयोग कर सकते है।

  • Bar या QR कोड स्कैनर

आज कल Bar एवं QR Code का इस्तेमाल लगभग हर समान पर होता है। इसमे उस समान या वस्तु के बारे में सारी जानकारी रहती है। आप अपने Smartphone के कैमरा को Bar एवं QR Code स्कैनर के रूप मे भी इस्तमल कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फोन पर OCR App इन्स्टाल करना होगा, जो लगभग हर स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है।

QR एवं Bar स्कैनर से आप दो या अधिक सामानो के मूल्य को भी Compare कर सकते है।

आपके सुझाव का स्वागत है…

Get more stuff like this

Subscribe to our mailing list and get interesting stuff and updates to your email inbox.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get more stuff like this
in your inbox

Subscribe to our mailing list and get interesting stuff and updates to your email inbox.