अच्छी Quality के फोटोग्राफ्स किसी भी Blog अथवा Website के लिए प्रथिमिक आवश्यकता होती है इसके बिना कोई भी Blog या Website सफल नहीं हो सकता। इसके लिए ब्लॉगर एवं Webmaster पब्लिक डोमैन अथवा Creative Commons Licence के  फोटोग्राफ्स का प्रयोग करते है। Public Domain के फोटोग्राफ्स का प्रयोग कोई भी बिना किसी शर्त के कर सकता है परंतु Creative Commons के अधीन आने वाले फोटोग्राफ्स के लिए आपको उस फोटोग्राफ्स या Image को सही प्रकार से Attribution देना आवश्यक होता है।

Attribution वह विधि है जिसके द्वारा हम प्रयोग किए गए फोटोग्राफ के Author को उसकी शर्तो के तहत Credit देते है। Creative Commons  Licence के अधीन यह शर्ते कई प्रकार की हो सकती है ।

एक Survey से यह पता चला है की 90% से अधिक Creative Commons के फोटोग्राफ्स को या तो Attribute नहीं किया गया या अगर Attribute किया भी गया है तो वह सही प्रकार से नहीं किया गया है। नीचे दिये गए Info-graphic में  Creative Commons Licence के फोटोग्राफ्स को सही प्रकार Attribute करने की विधि एवं Creative Commons  Licence के विभिन्न प्रकारो का विस्तारपूर्वक वर्णन किया गया है।
Creative Commons Photos

How To Attribute Creative Commons Photos by Foter

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *