नमस्कार,

उत्सवमंत्रा (UtsavMantra) कि बहुआयामी (Multi-Dimensional) दुनियाँ में आपका स्वागत है।

UtsavMantra हिन्दी भाषा कि Online पत्रिका है। यह एक ऐसी Virtual दुनियाँ है जहां आप जीवन के विभिन्न रंगो तथा विविधताओं का अनुभव कर सकते है। अर्थात यह एक बहुआयामी (Multi-Dimensional) वैबसाइट है जिसमे आप तकनीक, साहित्य, मनोरंजन, धन, संपदा, कैरियर, व्यवसाय, पर्यटन, आध्यात्म, शिक्षा, स्वास्थय आदि विषयों से संबन्धित सामाग्री को प्रमुखता से प्राप्त कर सकते है।

UtsavMantra की शुरुआत सन 2012 में हिन्दी भाषा के Technology ब्लॉग के रूप में हुआ था। जिसपर आप तकनीक, ब्लॉगिंग, Make Money Online, SEO, स्मार्टफोन, गैजेट्स, एंड्राइड इत्यादि से Related Articles पढ़ एवं समझ सकते थे। परंतु समय के साथ- साथ इसमें बदलाव की आवश्यकता महसूस की गई एवं अब यह एक नए रूप में आपके सामने है जो Multi-Disciplinary है। जहाँ किसी भी विषय की कोई बाधा नहीं है।

UtsavMantra

हिन्दी भाषा(Hindi Language)

जैसा की हम सब आप जानते है यह वैबसाइट हिन्दी भाषा में है एवं हम यह भी जानते है कि लगभग पूरा Computer and Internet World इंग्लिश भाषा पर निर्भर करता है । इसके बावजूद भी इस वेबसाइट के हिंदी भाषा में होने के कई कारण है ।

हिन्दी भारत में सबसे अधिक बोली, पढ़ी एवं समझी जाने वाली भाषा है। यहा तक की विदेशो में भी हिन्दी भाषा को पढ़ने एवं लिखेने वालो की संख्या कम नहीं है।  इस English Computing के युग में हिन्दी को विशेष प्रोत्साहन कि आवश्यकता है।

Internet पर English में अथाह जानकारी उपलब्ध है परंतु हिन्दी मे यह मात्र बहुत ही सीमित है। जिसके कारण जो लोग इंग्लिश को पूर्ण रूप से समझ नहीं पाते उनके लिए इंटरनेट कि उपयोगिता बहुत ही सीमित है।

अगर आप एक हिन्दी भाषी है तो आप अपनी बातों को हिन्दी भाषा के माध्यम से अच्छे ढंग से प्रस्तुत कर सकते है।

हमारे हिन्दी साहित्य का संसार भी बहुत विशाल है एवं हिन्दी भाषा की वैबसाइट के माध्यम से मेरा प्रयास उसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने का है।

UtsavMantra के माध्यम से हमारा यह प्रयास है कि Computer एवं Internet कि दुनियाँ में Hindi और English के बीच कि खाई कुछ कम हो और हिन्दी भाषा में भी भरपूर सामाग्री उपलब्ध हो।

मेरे बारे में ..

utsavPNG

Hi, मेरा नाम उत्सव मणि त्रिपाठी  है। आप मुझे UtsavMantra का founder और Administrator कह सकते है। औपचारिक रूप से मैं एक लॉ प्रोफेशनल(Advocate) हु।  मैंने 2011 में Banaras Hindu University से Law graduate(LL.B.) किया है एवं वाराणसी में रहता हूँ। अपने स्कूल टाइम से ही मेरा Interest , computer और Technology पर अत्यधिक रहा है। जो समय के साथ बढ़ता गया। अपने कॉलेज टाइम में ही मैंने वेबसाइट बनाने का निर्णय ले लिया था तथा उसके तकनीकी पहलूवो पर रिसर्च करना शुरू कर दिया था जोकि UtsavMantra के रूप में आपके सामने है ।

UtsavMantra की टीम —

teamwork

शुरुआत में UtsavMantra का प्रबंधन मैं अकेले ही करता था पर समय के साथ साथ मुझे और लोगो के सहयोग की आवश्यकता महसूस हुई । जिसकी चर्चा मैंने अपने कुछ मित्रो से की जो मेरा प्रस्ताव सुनने के बाद UtsavMantra से जुड़ने के लिए सहमत हो गए। इस तरह वर्त्तमान में Utsavmantra का प्रबंधन मैं अपने कुछ मित्रो के सहयोग से कर रहा हूँ ।

प्रकाश सिंह

PRAKASH

प्रकाश सिंह की शिक्षा भी बनारस और Banaras Hindu university से हुई है। इन्होने भी 2012 ई. में B.H.U से LL.B. उत्तीर्ण किया है और वर्त्तमान में ये Banaras Hindu University से ही LL.M. कर रहे है । इनका रुझान कविता एवं कहानी लेखन में है। UtsavMantra के द्वारा आप इनकी मूल रचनाओं का आनंद लेंगे।

प्रदीप कुमार गिरि

pradeep

प्रदीप कुमार गिरि भी एक लॉ प्रोफेशनल है। इन्होने ने 2014 में बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर University Lucknow से LL.M. उत्तीर्ण किया है। ये Human Right, Right to Information और Law & technology के बारे में लिखना इन्हें पसंद है।

 कुमार गौरव

 

GAURAVकुमार गौरव वर्त्तमान में B.H.U. के Research Scholler है। इनकी रूचि  धर्म और अध्यातम में अत्यधिक है। ये धर्म एवं अध्यातम के बारे में लिखते, चिंतन एवं मनन करते है। ये समसामयिक राजनीति के बारे में भी अपनी बेवाक राय प्रस्तुत करते है। यह OSHO एवं J.J. Krishnamurti इत्यादि विद्वानों के साहित्य को गहरे से पढ़ते है एवं उनके विचारो से प्रभावित है।

 

 

 

हमारे इस मौजूदा Team के साथ साथ कुछ अन्य मार्गदर्शक एवं तकनीशियन भी हमारे साथ है जिनका सहयोग हमें समय-समय पर प्राप्त होता रहता है। UtsavMantra में वर्क कल्चर बहुत ही फ्रेंडली है एवं इसके सभी मेम्बर अपने काम के प्रति बहुत ही जिम्मेदार एवं जागरुक है।

आमंत्रण

आप सभी को UtsavMantra अमन्त्रतित करता है हमारे इस अनूठे परिवार का हिस्सा बन्ने के लिए, हमें हमारे इस परिवार को उन्नति के लिए आपके सहयोग की आवश्यकता है।

लेखको से निवेदन

अगर आप कुछ भी लिखते है चाहे वह किसी भी विषय पर हो एवं आपकी मूल रचना हो तो आप उसे हमें भेज सकते है, हम उसे UtsavMantra पर आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे। UtsavMantra आपको एक मंच प्रदान करता है जहाँ से आप अपने रचनात्मकता की प्रतिभा का प्रदर्शन दुनियाँ के सामने कर सके।

Article भेजने के कुछ नियम...

1.  Article किसी भी विषय पर हो सकता है , परन्तु उसमे अश्लील सामग्री का लेखन एवं दृश्यांकन नहीं होना चाहिए।

2.  आर्टिकल में आप अपनी मूल रचना या कोई भी Copyright Free (Public Domain) की सामग्री भेज सकते है।

3.  अगर आर्टिकल आपकी मूल रचना है तो यह पहले कही और प्रकाशित नहीं (previously unpublished) होनी चाहिए एवं इसकी सारी जिम्मेवारी लेखक की होगी।

4.  अगर आर्टिकल आपकी मूल रचना है तो यह इसमें व्याकरण की अशुद्धि (Grammertical Error)कम से कम होना चाहिए।

5.  Articleके साथ अपना नाम, पता, इ-मेल और फोटोग्राफ्स(Optional) जरुर भेजे। चुने जाने पर Article आपके नाम, E-mail और फोटोग्राफ के साथ UtsavMantra प्रकाशित किया जायेगा।

6.  समय –समय पर Utsavmantra की ओर से अच्छे Articles के लिए पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया जायेगा जिसका निर्णय UtsavMantra की टीम करेगी।

हमसे सम्पर्क करे (Contact Us)…

Emails-

mantra.utsav@gmail.com

utsavmtripathi@gmail.com

Facebook Like Page-

https://www.facebook.com/utsavmantra.in/

Follow Us on Twitter-

@UtsavMantra

आप नीचे दिए गए Form को भरकर हमसे सीधे संपर्क कर सकते है…

Your Name (required)

Your Email (required)

Subject

Your Message

UtsavMantra का उदेश्य

1.  देश की अग्रणी हिंदी भाषा की वेबसाइट में शामिल होना।

2.  नए Bloggers एवं लेखको को लिखने के लिए प्रोत्साहित करना।

3.  ऑनलाइन सफल Career बनाने के तरीको को प्रभावी रूप से समझाना, जैसे,

·        Blogging

·        SEO

·        Affiliate मार्केटिंग. एवं

·        हिंदी वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन पैसे बनाने के तरीको को साझा करना Etc.

4.  आम लोगो को तकनीकी जानकारी आसानी से उपलब्ध करना।

5.  एक ही जगह पर हर प्रकार की पठनीय एवं जानने योग्य सामग्री की उपलब्धता सुलभ करना।

6.  हिंदी और English के Free Ebook को सभी के लिए उपलब्ध करना जो मोबाइल एवं Websiteपर आसानी से पढ़ा जा सके।

7.  हिंदी और English के Free Ebook डाउनलोड की सुविधा उपलब्ध करना।

UtsavMantra द्वारा उपलब्ध Free सेवाएँ

·        Free Ebook डाउनलोड

·        Free Complete Website Setup

·        Free SEO Help

·        Free WebHosting

·        Free WordPress Premium Themes

·        Blog settings सभी जरुरी Applications के साथ

·        Domain रजिस्ट्रेशन Help